Old Pension Scheme Supreme Court Judgement: पुरानी पेंशन योजना को लेकर आया नया अपडेट, जाने पूरी जानकारी

Old Pension Scheme:- जानकारी के लिए आप सभी लोगों को बता दें कि राज्य के साथ ही साथ केंद्र सरकार ने भी सभी कर्मचारियों के Old Pension Yojna को बहाल करने की मांग मे तेज की जा रही है। अभी जल्द ही केंद्र सरकार ने ओल्ड पेंशन योजना को बहाल करने का एक नया तरीका यानी कि फॉर्मूला बनाया है।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now

सभी कर्मचारियों के पुरानी पेंशन स्कीम को बहाल करने के लिए बहुत तेजी से राज्य और केंद्र सरकार द्वारा मांग किया जा रहा है। जानकारी हेतु बता दें कि कुछ राज्य की सरकारें जैसे कि हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पंजाब झारखंड और छत्तीसगढ़ इत्यादि ने Old Pension Scheme को बहाल कर दिया है।

Old Pension Scheme
Old Pension Scheme
Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now

सूत्रों के मुताबिक जानकारी मिली है कि केन्द्र सरकार ने पुरानी पेंशन योजना पर स्पष्ट रूप से कहा है कि ओलड पेंशन योजना के लौटने की उम्मीद नही है। है। यह फैसला अन्य राज्य के ओल्ड पैंशन स्कीम पर भी काफी ज्यादा प्रभाव डालेगा। रिर्पोट द्वारा मिली जानकारी के अनुसार New Pension Scheme में लोगों को मिनिमम रिटर्न दिया जायेगा।

Old Pension Scheme: Overview

पुरानी पेंशन योजना नवीनतम समाचार अवलोकन

योजनापुरानी पेंशन योजना
अधिकारभारत की केंद्र सरकार
लाभार्थीकेंद्र सरकार के कर्मचारी
मात्रा 125000 प्रति माह (अधिकतम)
वर्तमान स्थितिराष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनएसपी) द्वारा प्रतिस्थापित
आधिकारिक वेबसाइट pensionersportal.gov.in

सरकार का ओल्ड पेंशन स्कीम पर वापसी का कोई प्लान नहीं

वित्त मंत्री का कहना है कि सचिन के नेतृत्व में समिति बनाई जाए। बनाए गए नए समिति नई पेंशन योजना की समीक्षा करेगा। सरकार सभी कर्मचारियों को नई पेंशन योजना के तहत मिनिमम रिटर्न देगा। दिए जाने वाले मिनिमम रिटर्न पर नई कमेटी विचार करेगी।

नई पेंशन स्कीम में मिनिमम गारंटी

मिली जानकारी के अकॉर्डिंग हम आप लोगों को बता दें कि पुरानी पेंशन योजना को पुनः लागू करने का सरकार का कोई भी योजना अभी नहीं बना है। हालांकि नए पेंशन स्कीम के तहत सरकार सभी कर्मचारियों को मिनिमम रिटर्न दे सकती है।

New Pension Scheme में रिटायर होने के बाद लगभग 40% ही मिलता है। जानकारी हेतु बता दें कि 1 अप्रैल 2004 से New Pension Yojna प्रभावी है। दिसंबर 2003 में भाजपा सरकार द्वारा Old Pension Yojna को खत्म कर दिया गया था।

Old Pension Scheme Big Update

सभी कर्मचारी अपने सैलरी का 10% Pension हेतु योगदान करते हैं। इसके साथ ही साथ 14% राज्य सरकार द्वारा योगदान किया जाता है। Pension का पूरा पैसा PFRDA के पास जमा होता है। जो इस पेंशन को निवेश करता है।

जैसा कि आप लोग भी जानते हैं कि बीतते समय के अनुसार पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। यहां तक कि कुछ ऐसे भी राज्य हैं जैसे कि हरियाणा तथा महाराष्ट्र के बहुत सारे कर्मचारी ओल्ड पैंशन योजना को लेकर लेकर हड़ताल पर हैं। 

अब रेलवे के कर्मचारी भी पुरानी पेंशन योजना बहाली का लगातार जमकर प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं झारखंड, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब और राजस्थान जैसे कुछ गैर-भाजपा शासित राज्य कुछ दिनो पहले ही पुरानी पेंशन स्कीम बहाली का अनाउंच कर दिया है।

RBI ने राज्य सरकारों को चेताया

वहीं RBI का कहना है कि Old Pension Scheme से राज्यों का वित्तीय बोझ काफी ज्यादा बढ़ सकता है। केंद्रीय बैंक ने ‘राज्य वित्त संकट: सत्र 2022-23 के बजट को देखते हुए कहा है कि यह कदम भारत के बजट के भविष्य के लिये बहुत बड़ा जोखिम हो सकता है। 

Old Pension Scheme: Links

Official WebsiteClick Here
New UpdateClick Here

Conclusion – (Supreme Court Judgement Old Pension Scheme 2023)

हम आशा करते हैं कि उपर बताई गई जानकारी से आप लोग सहमत होंगे। यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो आप लोग इस जानकारी को अपने करीबी दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि उन लोगों को भी ऐसी जनाकारी मिल सके।

यदि आप लोगों के पास Old Pension Scheme 2023 से संबंधित कोई भी प्रश्न या डाउट है तो आप हमको कॉमेंट के जरिए बता सकते हैं। 

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment