Gujarat Board Exam 2024: GSEB परीक्षा पैटर्न में बड़ा बदलाव, 10वीं और12वीं बोर्ड के छात्र के लिए

Gujarat Board 10th, 12th Exam Pattern Change :- जानकारी के लिए आप लोगों को बता दें कि गुजरात सरकार ने सत्र 2023-24 में होने वाली Gujarat Board 10th, 12th Exam Pattern Change किया है। 2020 के शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए गुजरात सरकार ने गुजरात की कक्षा दसवीं और बारहवीं की कक्षाओं में होने वाले परीक्षा पैटर्न में डिस्क्रिप्टिव सवालों की संख्या को कम किया है और ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों की संख्या में वृद्धि किया है।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now
Gujarat Board Exam 2024
Gujarat Board Exam 2024
Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now

गुजरात राज्य के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की अध्यक्षता में एक बैठक में Gujarat Board 10th, 12th Exam Pattern Change को पेश किया गया है। इस बैठक में शिक्षा विभाग के बड़े-बड़े सीनियर अधिकारी बैठे हुए थे और शिक्षा मंत्री कुबेर डिंडोर भी शामिल थे।

यदि आप लोग भी गुजरात बोर्ड से कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं, आज का यह न्यूज़ आप लोगों के लिए बहुत ही मददगार साबित होगा। आप लोग आज के इस आर्टिकल से अंत तक बन रहे और ध्यानपूर्वक पढ़ें

Gujarat Board 10th, 12th Exam Pattern Change

यदि आप लोग गुजरात बोर्ड में कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं पैटर्न में बदलाव यानी की Gujarat Board 10th, 12th Exam Pattern Change के बारे मे विस्तृत में जानना चाहते हैं तो आप लोग गुजरात बोर्ड के आधिकारिक साइट पर जाकर देख सकते हैं।

जीएसईबी कक्षा 10, 12 परीक्षा पैटर्न में मुख्य बदलाव

आरबीएस के राष्ट्रीय शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए गुजरात सरकार ने गुजरात बोर्ड में कक्षा दसवीं और कक्षा 12वीं के एग्जाम पैटर्न में कुछ बदलाव किए हैं। 

वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में 20 प्रतिशत से 30 प्रतिशत और वर्णनात्मक क्वेश्चन में 30 प्रतिशत से 20 प्रतिशत तक की गिरावट की गई है।

GSHSEB कक्षा 12वीं साइंस स्ट्रीम के सभी विद्यार्थी अपने किए गए प्रदर्शन में सुधार हेतु एक या फिर सभी कंपार्टमेंट अथवा सप्लीमेंट्री एग्जाम में बैठ सकते हैं। 

कंपार्टमेंट परीक्षाओं को जून अथवा जुलाई महीने में आयोजित किया जाता है। राज्य सरकार के द्वारा दोनों परीक्षाओं में से किसी एक परिक्षा के बेस्ट स्कोर पर विचार विमर्श किया जाएगा।

ऐसे विद्यार्थी जो कक्षा दसवीं की परीक्षा में फेल हो जाते हैं उन विद्यार्थियों को दो विषय के बजाय तीन विषय में पूर्व परीक्षा देने का अवसर मिलेगा। जो छात्र 10वीं कक्षा में फेल होते हैं उन्हें दो विषयों की बजाय तीन विषयों की पूरक परीक्षा देने का मौका मिलेगा. इसी तरह, कक्षा 12 सामान्य स्ट्रीम के छात्र एक के बजाय दो विषयों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा में उपस्थित हो सकते हैं

gujarat board exam 2024 date

जीएसईबी कक्षा 12 साइंस स्ट्रीम में कुल 50 प्रतिशत एमसीक्यू बरकरार रखे गए हैं. हालांकि, बाकी 50 प्रतिशत वर्णनात्मक प्रश्नों में बदलाव की घोषणा की गई है. साथ ही अब छात्रों को आंतरिक विकल्प भी उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. बल्कि उन्हें प्रश्न पत्र के साथ विकल्प और सामान्य विकल्प दिए जाएंगे.

Read Also:

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Group (Join Now) Join Now
WhatsApp Channel (Join Now) Join Now

Leave a Comment