Railway Group D Recruitment 2023 Notification: रेलवे ग्रुप D में बम्पर भर्ती की नोटिफिकेशन, इस तरह करें आवेदन ?

Railway Group D Recruitment 2023 Notification: आप सभी पाठकों का बहुत-बहुत स्वागत है हमारे इस नए आर्टिकल में आज हम आप सबको बहुत बड़ी खुशखबरी बताने वाले हैं। अगर आप भी रेलवे में नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं तो आपके लिए हम बहुत बड़ी सौगात लेकर आए हैं। क्योंकि बहुत ही जल्द रेलवे की तरफ से ग्रुप डी में बहुत सारे पदों पर भर्ती प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जारी होने वाला है।

इस भर्ती प्रक्रिया में लगभग 125000 से अधिक पदों पर भारती की जाने वाली है रेलवे ग्रुप डी की तैयारी कर रहे छात्रों का इंतजार अब खत्म होने वाला है क्योंकि Railway Group D Recruitment 2023 बहुत ही जल्द आने वाला है।

Railway Group D Recruitment 2023 Notification
Railway Group D Recruitment 2023 Notification

हम अपने पाठकों को बताना चाहते हैं की रेलवे भर्ती बोर्ड के द्वारा 2023 में सबसे बड़ी भर्ती आने की उम्मीद है। अगर आप इस भर्ती प्रक्रिया से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें नीचे हमने विस्तार पूर्वक इसके बारे में जानकारी दी हुई है।

Railway Group D Recruitment 2023 Notification: Overview 

आर्टिकल का नामRailway Group D Recruitment 2023 Notification
आर्टिकल का प्रकारLatest Jobs
कुल पदों की संख्या125089 Post (Expected)
आवेदन शुरू होने की तिथिComing Soon
आवेदन की अंतिम तिथिComing Soon
परीक्षा की तिथिNovember 2023
परीक्षा का प्रकार Online 
अधिकारी वेबसाइटClick Here

Railway Group D Recruitment 2023 Notification

आप सभी पाठकों का हम फिर से एक बार बहुत-बहुत स्वागत एवं अभिनंदन करते हैं। आपको हम बता दें कि रेलवे भर्ती बोर्ड बहुत ही जल्द अपने खाली पदों पर Railway Group D Recruitment 2023 Notification की घोषणा करने वाला है। जिससे रेलवे की तैयारी कर रहे बहुत से छात्रों को भारतीय रेलवे के विभिन्न विभागों में भारती किया जाएगा। इस भर्ती प्रक्रिया में लगभग 125000 से भी ज्यादा पदों पर भर्ती प्रक्रिया निकाली जाएगी।

साथियों अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा मौका है यह RRB Group D Vacancy 2023 आपके लिए बहुत ही अच्छा मौका लेकर आई है। इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन के लिए आपसे पिछले साल की तरह इस साल भी आवेदन शुल्क जनरल तथा ओबीसी के लिए ₹500 एवं महिला,एससी और एसटी के उम्मीदवारों से ₹250 आवेदन शुल्क लिया जाएगा। आपको बता दे की परीक्षा खत्म होने के बाद परीक्षा में शामिल सभी कैंडिडेट के खाते में 250 रुपए भेज दिए जाएंगे।

Railway Group D Recruitment 2023 Notification: Qualification

आपको बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए आवेदन की शैक्षिक योग्यता विभाग की तरफ से तय की जाती है। अगर आप भी 10वीं या 12वीं पास हैं तो यह आपके लिए बहुत ही सुनहरा अवसर है। परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद दौड़ तथा वजन लेकर दौड़ में भाग लेना पड़ेगा जिसमें आपको उत्तीर्ण होना पड़ेगा।

Railway Group D Recruitment 2023 Notification: आयु सीमा?

RRB Group D Bharti 2023 में आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु सीमा विभाग की तरफ से तय की जाती है। अगर आप ग्रुप डी के पदों पर आरआरबी ग्रुप डी भर्ती 2023 पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी उम्र न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। आयु में छूट से संबंधित विस्तृत जानकारी के लिए आपको नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा

Railway Group D Recruitment 2023 Notification: आवेदन शुल्क?

साथियों अगर आप रेलवे RRB Group D Bharti 2023 में आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं तो विभाग के तरफ से आने वाले नोटिफिकेशन का इंतजार करना होगा। अगर पिछले साल की बात करें तो जनरल तथा ओबीसी के पुरुष कैंडिडेट के लिए ₹500 आवेदन शुल्क था तथा महिला और एससी एसटी के लिए आवेदन शुल्क ₹250 दिया गया था। 

परीक्षा संपन्न होने के बाद परीक्षा में शामिल हुए परीक्षार्थियों के खाते में ₹250 वापस भेज दिए जाएंगे लेकिन उसके लिए कैंडिडेट को परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा।

Railway Group D Recruitment 2023 Notification: Exam Pattern?

CBT 1 Exam Pattern
SectionsNo. of Questions
General Science25
Mathematics25
General Intelligence and Reasoning30
General Awareness and Current Affairs20
Total100

Railway Group D Recruitment 2023 Notification: चयन प्रक्रिया?

आप सभी पाठकों को हम बताना चाहते हैं कि RRB Group D में चयन के लिए परीक्षार्थी को परीक्षा पास करना होगा। परीक्षा में पास हो जाने के बाद अभ्यर्थी को शारीरिक पात्रता परीक्षा (PET) व शारीरिक दक्षता परीक्षा (PST) के लिए बुलाया जाएगा उसमें चयनित अभ्यर्थियों का शारीरिक टेस्ट किया जाएगा।

Also Read:

RRB Group D PET/PST Test शारीरिक दक्षता परीक्षा क्या है?

Group D की परीक्षा को उत्तर करने के बाद उम्मीदवार को PET/PST के लिए बुलाया जाएगा। जिसमें पुरुष कैंडिडेट को 4 मिनट 15 सेकंड में 1000 मीटर की दौड़ लगानी होगी और साथ में 35 किलो वजन उठाकर 2 मिनट में 100 मीटर की रेस लगानी होगी।

वहीं महिला कैंडिडेट को 5 मिनट 40 सेकंड में 1000 मीटर की रेस लगानी होगी और 2 मिनट 10 सेकंड में 20 किलो वजन उठाकर 100 मीटर की रेस लगानी होगी।

How to apply for Railway Group D Recruitment 2023?

साथियों अगर आप 20 भर्ती प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं तो आपको इसमें ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के बारे में नीचे बिस्तर में हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है जिसे फॉलो करके आप बड़े ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • रेलवे ग्रुप डी रिक्वायरमेंट 2023 मैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आना होगा।
  • इसके होम पेज पर आपको आरआरबी ग्रुप डी वैकेंसी 2023 के लिए नोटिफिकेशन डाउनलोड करने का लिंक दिखेगा जिसको डाउनलोड करने के बाद आपको इसे ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।
  • नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद आवेदन करने के लिए आपको न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आप का आवेदन फॉर्म होगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को सही-सही दर्ज करना होगा।
  • जानकारी को सही-सही दर्ज करने के बाद आपको नेक्स्ट वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको इसमें मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अब आपको अपनी कैटेगरी के आधार पर आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • और अंत में सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके फॉर्म को सेव कर लेना होगा और इसका एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लेना होगा।

Railway Group D Recruitment 2023 Notification: Links

महत्वपूर्ण लिंक
Online Apply Click Here (Coming Soon)
Download notice Click Here (Coming Soon)
Official Website Click Here 

Railway Group D Recruitment 2023 Notification: FAQ’s

Q. रेलवे ग्रुप डी रिटायरमेंट 2023 में कितने पदों पर वैकेंसी आने वाली है?

अभी ऑफिशियल रूप से इसका कोई नोटिफिकेशन नहीं आया है। लेकिन मीडिया सूत्रों की माने तो 125000 पदों पर वैकेंसी आने वाली है।

Q. रेलवे ग्रुप डी में आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता क्या होनी चाहिए?

रेलवे ग्रुप डी में आवेदन करने के लिए आपको कम से कम 10वीं या 12वीं पास होना अनिवार्य है।

Leave a Comment